Top 12 Places To Visit In Darjeeling In June 2024

 

Top 12 Places To Visit In Darjeeling In June 2024

जून 2024 में दार्जिलिंग में घूमने के लिए शीर्ष 8 स्थान



दार्जिलिंग एक ऐसा गंतव्य है जहाँ देखने के लिए बहुत कुछ है। मठों से लेकर पहाड़ी परिदृश्यों तक, यहाँ आकर्षक चमत्कारों की कोई कमी नहीं है। जून में दार्जिलिंग में घूमने के लिए सभी स्थानों की इस सूची पर एक नज़र डालें, जहाँ आप अपनी गर्मियों की छुट्टियों में जा सकते हैं।


1. टाइगर हिल

2. बतासिया लूप

3. हैप्पी वैली टी एस्टेट

4. पद्मजा नायडू जूलॉजिकल पार्क

5. पीस पैगोडा

6. घूम मठ

7. नेओरा वैली नेशनल पार्क

8. सेंट एंड्रयू चर्च

9. संदकफू

10. सिंगालीला नेशनल पार्क

11. दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे

12. रॉक गार्डन



1. टाइगर हिल

जून में दार्जिलिंग में घूमने के लिए सबसे प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक के रूप में जाना जाने वाला टाइगर हिल्स निस्संदेह प्रकृति के करीब रहने का विकल्प चुनने वाले व्यक्तियों के लिए एक संपूर्ण पैकेज है। दार्जिलिंग के इस अद्भुत स्थान पर सूर्योदय देखने से ज़्यादा संतोषजनक कुछ भी नहीं है। इस पर्यटन स्थल पर जाने वालों को, आपको इसकी बेदाग़ सुंदरता को देखने के लिए सुबह सूर्योदय के समय यहाँ जाना चाहिए। पर्यटक जीप सफ़ारी का लाभ उठाकर इस स्थान तक पहुँच सकते हैं। तो, इस आकर्षण को खोजकर जून में अपने दार्जिलिंग दौरे को मनमोहक बनाएँ।

लोकप्रिय:  सूर्योदय, फ़ोटोग्राफ़ी
समय: सुबह से सूर्यास्त तक
प्रवेश शुल्क: निःशुल्क



2. बतासिया लूप

बतासिया लूप एक और लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जिसे प्रसिद्ध 'टॉय ट्रेन' के दौरे के दौरान देखा जा सकता है। ट्रेन एक लूप ट्रैक से होकर गुज़रती है और यह गंतव्य बीच में पड़ता है जो गोरखा युद्ध स्मारक के लिए लोकप्रिय है। टॉय ट्रेन यात्रियों को एक नज़र में पूरे 360 डिग्री दृश्य को देखने का मौका देती है। पारंपरिक रूप से यह लूप 50k वर्ग फीट के क्षेत्र को कवर करता है, जबकि लैंडस्केप पार्क, सुरंगों और पहाड़ियों में सर्पिल रूप से घूमता है। यह लगभग 1000 फीट की ऊँचाई पर स्थित है और पास में स्थित एक शिल्प बाज़ार ज़रूर जाना चाहिए।

लोकप्रिय: लुभावने दृश्य, स्थानीय शिल्प बाज़ार
समय: सुबह 5.00 बजे - शाम 4.30 बजे
प्रवेश शुल्क: INR 15 प्रति व्यक्ति



3. हैप्पी वैली टी एस्टेट

दार्जिलिंग को चाय बागान के रूप में जाना जाता है, इसलिए हैप्पी वैली टी एस्टेट 437 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है। समुद्र तल से 2,100 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, यह चाय बागान धीरे-धीरे सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक के रूप में उभर रहा है। यह सबसे लुभावने दृश्यों के बीच में स्थित है जो लगभग एक तस्वीर जैसा दिखता है। आप इस चाय बागान में दुनिया की सबसे ऊँची चाय की फ़ैक्ट्री देख सकते हैं जिसे वर्ष 1854 में स्थापित किया गया था।

लोकप्रियता: चाय बागान, लुभावने दृश्य और सबसे ऊँची चाय फ़ैक्ट्री
समय: सुबह 9.30 बजे - शाम 4.30 बजे
प्रवेश शुल्क: निःशुल्क


4. पद्मजा नायडू जूलॉजिकल पार्क

पद्मजा नायडू प्राणी उद्यान, जो लोकप्रिय लाल पांडा और हिम तेंदुए के प्रजनन के लिए जाना जाता है, देश के सबसे लोकप्रिय चिड़ियाघरों में से एक है। कुल 67.56 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला यह पार्क समुद्र तल से 2,134 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। इसके अतिरिक्त, यह ऊँचाई के मामले में भारत का सबसे बड़ा चिड़ियाघर भी है। यह सबसे बेहतरीन वनस्पतियों और जीवों में से कुछ को गर्व से समेटे हुए है। यह चिड़ियाघर जवाहर रोड से ढलान पर स्थित है और देश में अद्वितीय और बेहतरीन हिम तेंदुओं की सबसे बड़ी आबादी का घर है।

लोकप्रिय: हिमालयन पर्वतारोहण संस्थान, लाल पांडा, हिमालयी भालू, बादल तेंदुए और इतने पर जैसे बेहतरीन वनस्पतियों और जीवों की एक बड़ी आबादी।
समय: सुबह 8.30 बजे से शाम 4 बजे तक
प्रवेश शुल्क: वयस्कों (भारतीयों) के लिए INR 20 | विदेशियों के लिए INR 50


5. पीस पैगोडा

शांति पैगोडा का निर्माण 1885-1985 के दौरान किया गया था और यह दुनिया भर में निर्मित 30 संरचनाओं में से एक है। यह बौद्ध भिक्षु निचिदात्सु फुजी द्वारा निर्मित एक बौद्ध तीर्थस्थल है जो कई आकर्षक स्थानों के बीच में स्थित है। भगवान बुद्ध के चार रूपों को दर्शाता है और निप्पोनज़न म्योहोजी बौद्ध मंदिर के बगल में बैठा है। सुनहरे रंग की मूर्तियों से सजी एक भव्य सफेद संरचना दार्जिलिंग की आपकी यात्रा पर अवश्य देखनी चाहिए। यह संरचना 23 वर्ग मीटर चौड़ी है और 28.5 मीटर ऊँची है। अगर आपको ध्यान लगाना पसंद है, तो यह जगह ध्यान लगाने के लिए एक मददगार जगह हो सकती है।

लोकप्रिय: ध्यान, दार्जिलिंग का विहंगम दृश्य
समय: सुबह 4:30 बजे से शाम 7 बजे तक
प्रवेश शुल्क: निःशुल्क



6. घूम मठ

मठ को योग चोलिंग मठ के नाम से भी जाना जाता है और यह जून में दार्जिलिंग में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। घूम रेलवे स्टेशन की ढलान पर स्थित यह मठ पुराने समय से मौजूद है और संस्कृति का एक प्राचीन समृद्ध इतिहास रखता है। मठ में प्रार्थना कक्ष, एक बड़ा पुस्तकालय और एक अध्ययन कक्ष है। मठ में प्रवेश करने से पहले अपना सेल फोन बंद करना न भूलें क्योंकि भिक्षु अपने भक्ति स्थल के अंदर तेज आवाज पसंद नहीं करते हैं।

लोकप्रिय: अध्ययन कक्ष, पुस्तकालय और प्रार्थना कक्ष, बाहर मोमो और थुकपा उपलब्ध है
समय: सुबह 12.00 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक
प्रवेश शुल्क: निःशुल्क



7. नेओरा वैली नेशनल पार्क

अगर आप थोड़े रोमांच पसंद करते हैं, तो नेओरा वैली नेशनल पार्क आपके लिए अपनी बाहें खोलता है। उत्तर-पूर्व में सबसे समृद्ध जैविक क्षेत्र होने के नाते, यह पार्क देश में लाल पांडा की सबसे बड़ी आबादी की मेजबानी के लिए लोकप्रिय है। इस पार्क की स्थापना वर्ष 1986 में की गई थी, जबकि यह लुप्तप्राय प्रजातियों, उत्तम वनस्पतियों और जीवों की एक विस्तृत श्रृंखला का घर है। 300 मीटर की ऊँचाई पर फैले इस राष्ट्रीय उद्यान के उत्तर में सिक्किम और दक्षिण में जलपाईगुड़ी के जंगल इसकी सीमा बनाते हैं। इसलिए, यदि आप जून के महीने में दार्जिलिंग में अपनी छुट्टी की योजना बना रहे हैं, तो इस आकर्षण को अपने यात्रा कार्यक्रम में शामिल करना न भूलें।

लोकप्रिय: वनस्पति, जीव और लुप्तप्राय प्रजातियाँ
समय: सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं



8. सेंट एंड्रयू चर्च


दार्जिलिंग में चर्च देखने की चाह रखने वालों के लिए, यह चर्च सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है। औपनिवेशिक काल में निर्मित, यह चर्च प्रसिद्ध वास्तुशिल्प चमत्कारों में से एक है। मॉल के नज़दीक स्थित, यह दार्जिलिंग में आसानी से पहुँचा जा सकने वाला चर्च है। अतीत की बहुत सारी यादों का गवाह होने के कारण, यह चर्च पहाड़ियों के बीच सबसे खूबसूरत संरचनाओं में से एक है।

लोकप्रिय: सुंदर संरचना, प्राचीन संरचना
समय: सुबह से शाम तक
प्रवेश शुल्क: निःशुल्क



9. संदकफू


पश्चिम बंगाल की सबसे ऊंची चोटी- संदकफू पर ट्रेकिंग करके रोमांचकारी रोमांच का अनुभव करें। हर कदम के साथ, आप आगे आने वाली चीज़ों का रोमांच अनुभव कर सकते हैं जो आपको विस्मय में डाल सकता है। इसके अलावा, हिमालय के मनोरम दृश्य और वन्यजीवों की प्रचुरता आपके ट्रेकिंग अनुभव को एड्रेनालाईन-पंप्ड बना सकते हैं। जून में दार्जिलिंग का मौसम आपको ट्रेकिंग करने की अनुमति देता है। हरे-भरे रोडोडेंड्रोन जंगलों, विचित्र गांवों और ऊबड़-खाबड़ इलाकों से गुजरते हुए, आप दार्जिलिंग के असली सार का अनुभव कर सकते हैं। एक बार जब आप शिखर पर पहुँच जाते हैं, तो आप कंचनजंगा के जादुई नज़ारे देख सकते हैं और उपलब्धि की भावना महसूस कर सकते हैं। तो, दार्जिलिंग की अपनी अगली यात्रा पर, संदकफू ट्रेक करना न भूलें।

लोकप्रिय: लुभावने दृश्य, ट्रेकिंग, कैम्पिंग
समय: NA
प्रवेश शुल्क: NA




10. सिंगालीला नेशनल पार्क


वन्यजीव उत्साही और प्रकृति प्रेमी होने के नाते, आप सिंगालीला राष्ट्रीय उद्यान में जाना चाह सकते हैं। इस मनमोहक अभयारण्य में ट्रैकिंग करना वाकई दिल को छू लेने वाला अनुभव है। हरे-भरे जंगलों, घुमावदार रास्तों और अल्पाइन घास के मैदानों से गुज़रते हुए, हर मोड़ पर आपको दार्जिलिंग की समृद्ध जैव विविधता की झलक मिलती है। हिमालय की चोटियों की पृष्ठभूमि आपकी साहसिक यात्रा में एक अनूठा आयाम जोड़ती है। इसलिए, अगर आप जून में दार्जिलिंग की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो सिंगालीला राष्ट्रीय उद्यान जाएँ।

लोकप्रिय: वन्यजीवों को देखना, फ़ोटोग्राफ़ी, ट्रैकिंग
समय: सुबह 7.00 बजे से शाम 7 बजे तक
प्रवेश शुल्क: लागू नहीं



11. दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे

यूनेस्को की यह विश्व धरोहर स्थल दुनिया भर के यात्रियों को दार्जिलिंग की सुंदर पहाड़ियों के बीच यात्रा करने के लिए प्रेरित करती है। जब टॉय ट्रेन खड़ी ढलानों पर चढ़ती है और तीखे मोड़ों से गुज़रती है, तो आप एक शानदार सवारी का आनंद ले सकते हैं। हरे-भरे चाय के बागानों और झरनों के शानदार नज़ारों से, आप दार्जिलिंग की प्राकृतिक सुंदरता को देख सकते हैं। यह जगह शाहरुख खान की मशहूर बॉलीवुड फ़िल्म "मैं हूँ ना" का भी गवाह है और इसका इस्तेमाल भी किया गया है। टॉय ट्रेन की सवारी सभी को आनंद देती है- बच्चे, वयस्क और बूढ़े। इसलिए, टॉय ट्रेन की सवारी जून में दार्जिलिंग में करने के लिए रोमांचक चीज़ों में से एक है।

लोकप्रिय: ट्रेन की सवारी, सुंदर दृश्य
समय: NA
प्रवेश शुल्क: NA



12. रॉक गार्डन

बारबोटी रॉक गार्डन के नाम से भी जाना जाने वाला यह गार्डन हरे-भरे हरियाली और झरनों से घिरा हुआ एक छिपा हुआ रत्न है। अगर आप जून में दार्जिलिंग में रोमांच और रोमांच के लिए घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की तलाश कर रहे हैं, तो रॉक गार्डन आपके लिए सबसे सही जगह है। यहाँ, पैदल यात्री इसके घुमावदार रास्तों से गुजरते हैं और चट्टानों की संरचनाओं, शांत धाराओं और बहुत कुछ के साथ उनका स्वागत करते हैं। आप चहचहाते पक्षियों के संगीत, गिरते पानी की लय और बहुत कुछ के साथ इस आकर्षण की सुंदरता में डूब सकते हैं। तो, आपका क्या इंतज़ार है? रॉक गार्डन में आपका स्वागत है और एक अनोखे यात्रा अनुभव का अनुभव करें।

लोकप्रिय: हाइकिंग, प्राकृतिक सुंदरता
समय: सुबह 10.00 बजे - शाम 4.00 बजे
प्रवेश शुल्क: भारतीयों के लिए 10 रुपये, विदेशी पर्यटकों के लिए 50 रुपये



The best time to visit Darjeeling is during the summer months that include the months of March to May; however the place can be visited all year round. 

Comments

Popular posts from this blog

Places and Contribution of Incredible India

Rain in Bangalore

Football fever grips Sadhus at Ambubachi Mela, Guwahati